Are Vegans Healthier

 

शाकाहारी स्वस्थ हैं जीवन स्वस्थ हैं


भारत में भी, एक ऐसा देश जहां डेयरी उत्पाद सर्वव्यापी हैं, शाकाहार तेजी से बढ़ रहा है। क्या यह आहार सब कुछ बना हुआ है? चलो पता करते हैं।
शाकाहारी वह होता है जो अपने जीवन से सभी प्रकार के पशु उत्पादों को बाहर कर देता है। जबकि शाकाहारी शब्द 1944 में केवल 'गैर-डेयरी शाकाहारी' के लिए गढ़ा गया था, 1951 में सभी पशु उत्पादों की खपत को बाहर करने के लिए परिभाषा को चौड़ा किया गया था। हाल के दिनों में, दुनिया भर में बहुत गर्वित और बहुत मुखर शाकाहारी लोगों की संख्या में वृद्धि हुई है और भारत कोई अपवाद नहीं है। विविध स्वास्थ्य लाभों से लेकर ग्लोबल वार्मिंग को कम करने तक, शाकाहार के कथित लाभ अनंत प्रतीत होते हैं लेकिन क्या यह सब अच्छा है?
शाकाहार शाकाहार को रास्ता देता है
पिछले कुछ वर्षों में देखा गया है कि अधिक से अधिक लोग लंबी उम्र, वजन घटाने, स्वास्थ्य चेतना, और हाल ही में, कोविड-19 के मद्देनजर, जूनोटिक रोगों से खुद को दूर करने के तरीके के रूप में विभिन्न कारणों से शाकाहार की ओर मुड़ रहे हैं। हार्वर्ड से संबद्ध कैथी मैकमैनस जैसे कई विशेषज्ञ पोषण विशेषज्ञ मानते हैं कि शाकाहारी आहार के कुछ कथित लाभ हैं जैसे निम्न रक्तचाप और बॉडी मास इंडेक्स, मधुमेह, हृदय रोग और कैंसर के लिए कम जोखिम, संभावित के बारे में भी जागरूक होना चाहिए कमियां।
क्या देखना है?
शाकाहारी आहार फोलिक एसिड, फाइबर, विटामिन सी, ई, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर हो सकते हैं, लेकिन किसी के आहार से सभी पशु उत्पादों को खत्म करने से सूक्ष्म पोषक तत्वों की कमी हो सकती है, जिनमें से कुछ अपरिवर्तनीय हैं।
आयरन की कमी
लोहे के दो प्रकार के स्रोत हैं जिनका मनुष्य द्वारा सेवन किया जा सकता है: हीम और गैर-हीम। जबकि हीम आयरन पशु स्रोतों में पाया जाता है, गैर-हीम आयरन पौधों के स्रोतों में पाया जाता है। शाकाहारियों के लिए, आयरन की कमी और इसलिए, एनीमिया जैसी चिकित्सा स्थितियों का खतरा बढ़ जाता है, क्योंकि हीम आयरन, जो उनके आहार का हिस्सा नहीं है, गैर-हीम आयरन की तुलना में शरीर द्वारा अधिक आसानी से अवशोषित हो जाता है।
इसलिए, शाकाहारी लोगों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे सोयाबीन, फलियां, क्विनोआ, दलिया, साबुत गेहूं की रोटी, अनाज, दाल, और पका हुआ पालक जैसे गैर-हीम आयरन वाले पर्याप्त खाद्य उत्पाद शामिल करें। इसके अलावा, उन्हें कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों को भी शामिल करने की कोशिश करनी चाहिए जो शरीर में आयरन के अवशोषण में मदद करते हैं, जैसे कि विटामिन सी के उच्च स्तर वाले खाद्य पदार्थ।
बी 12 की कमी: अपरिवर्तनीय क्षति
विशेषज्ञों के अनुसार मानव शरीर को प्रतिदिन लगभग 1.5 माइक्रोग्राम बी12 की आवश्यकता होती है। विटामिन बी 12 मांस, मछली, डेयरी और अंडे में पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है लेकिन फल सब्जियों और अनाज में अनुपस्थित होता है। बी 12 की कमी से अपरिवर्तनीय न्यूरोलॉजिकल समस्याएं हो सकती हैं क्योंकि इस कमी के लक्षण तीन से चार साल बाद ही दिखाई देते हैं। इसलिए, शाकाहारी लोगों को अपने आहार में बी12 की कमी को पूरा करने के लिए या तो गरिष्ठ खाद्य पदार्थ या अनाज शामिल करना चाहिए या पूरक आहार लेना चाहिए।
संभावित प्रोटीन की कमी
प्रोटीन सभी जीवन का निर्माण खंड है। इसकी कमी से थकान, कमजोरी, बालों का झड़ना, शुष्क त्वचा और भंगुर नाखून हो सकते हैं। जबकि शाकाहारी लोगों को मांस और डेयरी खाने वालों की तुलना में अपने आहार में प्रोटीन शामिल करने के बारे में अधिक विशेष होना चाहिए, अच्छी खबर यह है कि बहुत सारे पौधे खाद्य पदार्थ हैं जो प्रोटीन के शक्तिशाली स्रोत हैं जैसे कि फलियां, सोया खाद्य पदार्थ, नट्स, अलसी और चिया बीज। आगे और आगे।
यह सच है कि शाकाहारी जीवन शैली के लिए अधिक अनुशासन की आवश्यकता होती है और यह कई लोगों के लिए एक स्थायी मार्ग नहीं हो सकता है। हालाँकि, जो लोग अपने खाने की आदतों के बारे में अधिक ईमानदार होने का निर्णय लेते हैं और ऐसा करने में सक्षम हैं, उनके लिए यह सुनिश्चित करने के उपायों की कोई कमी नहीं है कि पशु खाद्य पदार्थों को अलविदा कहने के बावजूद उनकी सभी पोषक तत्वों की जरूरतों का ध्यान रखा जाए।
Are Vegans Healthier Are Vegans Healthier Reviewed by Tech Gadgete on May 29, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.