Taiwan will rival Elon Musk in satellite network, India will get the fastest Internet connection

 

सैटेलाइट नेटवर्क में एलन मस्क को टक्कर देगा ताइवान, भारत को मिलेगा सबसे तेज इंटरनेट कनेक्शन!


सैटेलाइट नेटवर्क को लेकर काफी खबरें आ रही हैं. आज ताइवान भी शामिल हो गया है. ताइवान अपना सैटेलाइट इंटरनेट स्थापित करने पर काम कर रहा है। भारत को भी फायदा होगा. अगर आप सबकुछ जानना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए है.

सैटेलाइट नेटवर्क पर हर देश की नजर है. फिलहाल एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स इस पर काम कर रही है। इसके अलावा, यह पहले से ही सुपर-फास्ट इंटरनेट एक्सेस की शुरूआत पर काम कर रहा है। लेकिन ये खबर एलन मस्क को थोड़ा परेशान कर सकती है और भारत के लिहाज से बेहतर हो सकती है. क्योंकि ताइवान अब सैटेलाइट नेटवर्क पर काम कर रहा है. आज हम आपको न सिर्फ इस नेटवर्क के बारे में जानकारी देंगे, बल्कि यह भी बताएंगे कि ताइवान ने ऐसा कदम क्यों उठाया?

ताइवान अपना सैटेलाइट नेटवर्क क्यों बना रहा है?
रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध के दौरान एलन मस्क की कंपनी ने नेटवर्क उपलब्ध कराने का काम किया था. इस दौरान ताइवान को कई साइबर हमलों का सामना करना पड़ा है। इसके अलावा चीनी सेना द्वारा हवाई क्षेत्र भी बनाया गया था. इन सबके बीच उन्हें कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। यही कारण है कि ऐसे हमलों से बचने के लिए ताइवान ने अपना खुद का सैटेलाइट नेटवर्क स्थापित करने का फैसला किया।

एलन मस्क का कॉर्पोरेट प्रभुत्व-
इसमें कोई शक नहीं है कि एलन मस्क की स्पेसएक्स कंपनी इस समय सैटेलाइट नेटवर्क पर हावी है। यह अब चीन के भी करीब है. उन्होंने शंघाई में टेस्ला फैक्ट्री स्थापित करने का भी निर्णय लिया। यही कारण है कि ताइवान ने स्पेसएक्स से दूरी बनाने का फैसला किया। वह अपना खुद का सैटेलाइट नेटवर्क बनाने की योजना बना रहा है। पिछले पांच सालों में एलन मस्क ने हजारों सैटेलाइट भी लॉन्च किए हैं.


भारत को क्या फायदा होगा? सैटेलाइट नेटवर्क के लिए हम कह सकते हैं कि यह प्रत्येक देश के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। जियो की ओर से इस पर काम भी चल रहा है. लेकिन अब तक भारत सिर्फ एलन मस्क पर ही निर्भर था. अब ताइवान की एंट्री के बाद भारत ने भी अपने विकल्प बढ़ा दिए हैं. इसका मतलब ये है कि ये भारत के लिए भी अच्छी खबर है. हालाँकि, यह देखना बाकी है कि ताइवान इस क्षेत्र में कितना सफल होगा?
Taiwan will rival Elon Musk in satellite network, India will get the fastest Internet connection Taiwan will rival Elon Musk in satellite network, India will get the fastest Internet connection Reviewed by Tech Gadgete on May 06, 2024 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.