Apart from reducing cholesterol, orange removes many problems

 

संतरा कोलेस्ट्रॉल कम करने के अलावा कई समस्याओं को दूर करता है।

मुंबई: चमकीले रंगों में रसीले और खूबसूरत खट्टे-मीठे संतरे को देखने मात्र से ताजगी आ जाती है। संतरे का हर छिलका कई पोषक तत्वों और गुणों से भरपूर होता है। ज्यादातर लोगों को संतरा खाना बहुत पसंद होता है, लेकिन इसके सेवन से होने वाले फायदों (Health Benefit of Orange) के बारे में हर कोई नहीं जानता. इसके सेवन से शरीर की सेहत को कई फायदे मिलते हैं। संतरे में विटामिन सी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसमें वसा, कोलेस्ट्रॉल और सोडियम कम होता है, जिससे यह इम्यूनिटी के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आइए आपको संतरे के सेवन से होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताते हैं।

त्वचा के लिए फायदेमंद
संतरा सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसके सेवन से त्वचा में चमक आती है क्योंकि इसमें कैरोटीन होता है।

मधुमेह में लाभकारी
संतरे का सेवन बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें अच्छी मात्रा में फाइबर होता है, जो रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ने से रोकता है। अगर आप साबुत संतरा खाते हैं तो यह मधुमेह से लड़ने में मदद करता है।

कोलेस्ट्रॉल कम करें
संतरे में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बहुत कम होता है इसलिए इसके सेवन से खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम किया जा सकता है। आपको बता दें कि संतरे में विटामिन सी पाया जाता है, जो शरीर में मुक्त कणों को निष्क्रिय करके कोलेस्ट्रॉल को ऑक्सीकरण करने में मदद करता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करेगा
संतरे में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है और इसलिए यह एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है। इसके साथ ही यह शरीर में क्षतिग्रस्त कोशिकाओं की मरम्मत करता है और रेडिकल्स से लड़ता है। इसके अलावा यह इम्यून सिस्टम को मजबूत रखता है।

दिल के लिए फायदेमंद
संतरा हृदय को स्वस्थ रखने के लिए भी उपयोगी है, क्योंकि इसमें फ्लेवोनोइड्स होते हैं, जो अवरुद्ध धमनियों को खोलते हैं और रक्त परिसंचरण को अच्छा बनाए रखने में मदद करते हैं।
Apart from reducing cholesterol, orange removes many problems Apart from reducing cholesterol, orange removes many problems Reviewed by Tech Gadgete on June 11, 2024 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.