NASA discovered a 'planet made of diamond', twice the size of Earth and 9 times heavier, identified as super-Earth

 

NASA ने खोजा 'हीरे से बना ग्रह', आकार में पृथ्वी से दोगुना और 9 गुना भारी, सुपर-अर्थ के रूप में पहचान


नासा ने जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप (JWST) का उपयोग करके हीरे से बने एक एक्सोप्लैनेट की खोज की है। इसकी चौड़ाई पृथ्वी से लगभग दोगुनी है और इसका वजन हमारे ग्रह से लगभग नौ गुना है।

अंतरिक्ष की दुनिया अनंत है. इसमें कई ऐसे तारे हैं, जिनके बारे में हम कुछ भी नहीं जानते। जब अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने हमें इसके बारे में बताया तो हम हैरान रह गए। एजेंसी को ऐसी जानकारी दोबारा देखने को मिली है. नासा ने जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप (JWST) का उपयोग करके हीरे से बने एक एक्सोप्लैनेट की खोज की है। इसकी चौड़ाई पृथ्वी से लगभग दोगुनी है और इसका वजन हमारे ग्रह से लगभग नौ गुना है।

नासा द्वारा साझा की गई जानकारी के मुताबिक, इस ग्रह को 55 कैनरी ई के नाम से जाना जाता है। यह हमारे सौर मंडल से लगभग 41 प्रकाश वर्ष दूर स्थित है। खगोलविदों का मानना ​​है कि यह ग्रह गर्म लावा से ढका हुआ है और ऐसा तब हुआ जब इसके तारे ने अपना पहला वातावरण नष्ट कर दिया। माना जाता है कि यह ग्रह पूरी तरह हीरों से बना है। वैज्ञानिकों ने इसे सुपर अर्थ की श्रेणी में रखा है। सुपर अर्थ वे होते हैं जो पृथ्वी से बड़े होते हैं, लेकिन नेपच्यून और यूरेनस जैसे ग्रहों से हल्के होते हैं।

काफी घना और कार्बनयुक्त
यह एक्सोप्लैनेट बहुत घना है। इसलिए खगोलशास्त्रियों का मानना ​​है कि यह कार्बन से बना है, जिसमें हीरे छिपे हैं। यह ग्रह भी सूर्य जैसे तारे 55 कैनक्री ए से 2.3 मिलियन किलोमीटर दूर है। यह दूरी पृथ्वी और सूर्य के बीच की दूरी का 0.01544 गुना है। यह अपने तारे की परिक्रमा लगभग 17 घंटे में करता है। इसकी गर्म सतह का तापमान लगभग 2,400 डिग्री सेल्सियस है। नए शोध से संकेत मिलता है कि इस ग्रह के चारों ओर गैस की मोटी परत है। इसका मतलब है कि उसने एक और माहौल विकसित कर लिया है. हालांकि, वैज्ञानिक यह पता नहीं लगा सके कि ऐसा कैसे हुआ?

ग्रह पर पर्याप्त वातावरण है
शोध दल के सदस्य और कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के एक शोधकर्ता रेन्यू हू ने कहा: हमने इस चट्टानी ग्रह के थर्मल उत्सर्जन को मापा। इस बात के कुछ प्रमाण हैं कि वहाँ पर्याप्त वातावरण है। यह संभवतः 55 कैनक्री ई के चट्टानी आंतरिक भाग से निकलने वाली गैसों के कारण है। यह जानना काफी रोमांचक है. 55 कैनक्री ई की खोज 2004 में की गई थी। मूल रूप से इसे जैनसेन के नाम से जाना जाता था, यह दुनिया का पहला सुपर-अर्थ था जो दूर के मुख्य-अनुक्रम तारे की परिक्रमा कर रहा था। कहने का तात्पर्य यह है कि एक तारा जो अपने मूल में हाइड्रोजन को हीलियम में परिवर्तित करता रहता है।
NASA discovered a 'planet made of diamond', twice the size of Earth and 9 times heavier, identified as super-Earth NASA discovered a 'planet made of diamond', twice the size of Earth and 9 times heavier, identified as super-Earth Reviewed by Tech Gadgete on June 02, 2024 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.