The price of Apple iPhone 16 model may be higher, this is the reason

 

Apple iPhone 16 मॉडल की कीमत हो सकती है ज्यादा, ये है वजह


Apple सितंबर में iPhone 16 सीरीज़ का अनावरण करेगा, जिसमें iPhone 16, 16 Plus, 16 Pro और 16 Pro Max शामिल हैं। आईफोन15

उम्मीद है कि Apple इस साल के अंत में सितंबर में iPhone 16 सीरीज लॉन्च करेगा। आगामी लाइनअप में चार मॉडल शामिल हो सकते हैं: iPhone 16, iPhone 16 Plus, iPhone 16 Pro, और iPhone 16 Pro Max। बेहतर फीचर्स के बावजूद वेनिला आईफोन मॉडल की शुरुआती कीमत पिछले कुछ वर्षों से स्थिर बनी हुई है। लॉन्च के समय iPhone 12 से लेकर iPhone 15 तक प्रत्येक बेस मॉडल की कीमत $800 थी। इसी तरह, प्रो उपकरणों ने भी $1,000 का मूल्य टैग बनाए रखा है।

हालाँकि, हाई-एंड iPhone 15 Pro Max की कीमत में 2023 में बढ़ोतरी देखी गई, जो $1,200 से शुरू हुई, जो कि अपने पूर्ववर्ती की तुलना में $100 अधिक है। क्यूपर्टिनो स्थित टेक दिग्गज ने प्रो मैक्स मॉडल के लिए 256GB को नया बेंचमार्क बनाया है। नवीनतम और सबसे महंगे iPhone 15 Pro Max में एक पेरिस्कोप लेंस है जो 5x ज़ूम प्रदान करता है, एक ऐसी सुविधा जो iPhone 15 Pro पर उपलब्ध नहीं है। नवीनतम अफवाहों के अनुसार, Apple iPhone 16 मॉडल की कीमत बढ़ा सकता है क्योंकि उनमें अधिक महंगे घटक शामिल हो सकते हैं।

Apple iPhone 16 मॉडल के लिए कीमतें बढ़ा सकता है। बाहरी कारक, जैसे उत्पादन लागत में वृद्धि, Apple को अपने आगामी iPhone 16 लाइनअप के लिए कीमतें बढ़ाने के लिए मजबूर कर सकता है। निक्केई एशिया के अनुसार, iPhone 15 Pro Max की उत्पादन लागत अनुमानित कीमत $558 थी। 14 प्रो मैक्स की तुलना में 12% की वृद्धि।

iPhone 15 रेंज में अन्य उपकरणों के लिए घटकों की लागत पिछले वर्ष लॉन्च किए गए मॉडल की तुलना में अधिक होगी। iPhone 15 Pro की उत्पादन लागत 8%, प्लस की 10% और मानक मॉडल की उत्पादन लागत 16% बढ़ गई।

उच्च उत्पादन लागत के बावजूद, Apple ने अभी तक खुदरा कीमतों में वृद्धि नहीं की है। रिपोर्ट बताती है कि यह आवश्यक हो सकता है, अन्यथा "कंपनी के वित्तीय परिणाम अंततः प्रभावित होंगे।"

इस बीच, iPhone 16 Pro और Pro Max पर अधिक महंगे कैमरों की अफवाहें बताती हैं कि ये डिवाइस अधिक कीमत के साथ आ सकते हैं। इकोनॉमिक डेली की एक अन्य रिपोर्ट बताती है कि ऐप्पल अपने फोन को हल्का और पतला बनाने और ऑप्टिकल ज़ूम दूरी बढ़ाने के लिए प्रीमियम मोल्डेड ग्लास लेंस का उपयोग कर सकता है।

इन अफवाहों से पता चलता है कि Apple इन बढ़ी हुई लागतों को अपने ग्राहकों पर डालने के लिए बाध्य महसूस कर सकता है। हालाँकि, जीवन यापन की उच्च लागत के कारण कई उपभोक्ताओं को अपने बजट को कड़ा करना पड़ रहा है, और Apple उन संभावित ग्राहकों को अलग नहीं करना चाहेगा जो अपने फोन को अपग्रेड करने पर विचार कर रहे हैं।

दूसरी ओर, इसके विपरीत अफवाहें यह भी बताती हैं कि iPhone 16 मॉडल की कीमतें उनके पूर्ववर्तियों की तुलना में कम हो सकती हैं। चीनी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वीबो पर एक टिपस्टर ने दावा किया है कि लागत कम करने के लिए Apple A17 बायोनिक चिपसेट के लिए अपनी विनिर्माण प्रक्रिया को बदल सकता है।

विनिर्माण लागत में यह कमी संभावित रूप से उपभोक्ताओं के लिए बचत का कारण बन सकती है। हालाँकि, ऐसी अटकलें अपुष्ट हैं और हमें iPhone 16 श्रृंखला की सटीक कीमतों का तब तक इंतजार करना होगा जब तक कि Apple उन्हें आधिकारिक तौर पर घोषित नहीं कर देता।
The price of Apple iPhone 16 model may be higher, this is the reason The price of Apple iPhone 16 model may be higher, this is the reason Reviewed by Tech Gadgete on May 20, 2024 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.