Was Ravana's palace found in Sri Lanka? Mysterious fort discovered, people all over the world are surprised to see its grandeur

 

क्या श्रीलंका में मिला था रावण का महल? खोजा गया रहस्यमय किला, इसकी भव्यता देख दुनिया भर के लोग हैरान!


श्रीलंका के इस हजारों साल पुराने खोए हुए शहर को देखकर आप भी हैरान रह जाएंगे। विशाल चट्टान के सबसे ऊंचे हिस्से पर बने इस शहर को देखने के बाद आपके मन में शाही महल का ख्याल जरूर आएगा। कुछ लोगों का मानना ​​है कि इस स्थान पर कभी रावण का किला हुआ करता था।

कोलंबो: श्रीलंका में एक विशाल चट्टान के ऊपर एक खोए हुए प्राचीन शहर की खोज से पुरातत्वविद् और इतिहासकार हैरान हैं। मध्य श्रीलंका में सिगिरिया शहर के खंडहर आगंतुकों को आश्चर्यचकित करते हैं। अवशेषों से पता चलता है कि यह एक विशाल शहर था, जो पहली नज़र में किसी राजा की राजधानी जैसा लगता है। यह एक ऊंची चट्टान पर स्थित है और इसके निर्माण की तकनीक आज भी पुरातत्वविदों को आश्चर्यचकित करती है। यह अपने युग की उत्कृष्ट इंजीनियरिंग का उदाहरण प्रस्तुत करता है। कुछ लोगों का कहना है कि यहां एक महत्वपूर्ण बौद्ध मठ था, जबकि यहां मिली कलाकृतियों के आधार पर अन्य लोगों का मानना ​​है कि यह हिंदू धर्मग्रंथ रामायण में वर्णित लंका के राजा रावण का महल था।

सिगिरिया आज श्रीलंका के सबसे प्रसिद्ध स्मारकों में से एक है और दुनिया के आश्चर्यों में से एक है। 180 मीटर ऊंची चट्टान पर स्थित इस महल के पास पहुंचते ही इसके रहस्य खुल जाते हैं। सिगिरिया को लायन रॉक के नाम से भी जाना जाता है और यह इतना ऊंचा है कि यह केवल जंगल के बाहर से ही दिखाई देता है। लिखित अभिलेखों से पता चलता है कि यह प्राचीन राजा कश्यप की राजधानी थी। कुछ लोगों का यह भी मानना ​​है कि राजा कश्यप ने इस स्थान को अपने महल के रूप में तैयार किया था। वर्तमान में यह यूनेस्को स्मारकों में शामिल है।

सिगिरिया का रावण से रिश्ता
इतिहास की किताबों के अलावा कई इतिहासकार सिगिरिया को रामायण में वर्णित लंकापति रावण से भी जोड़ते हैं। कहा जाता है कि 5000 साल पहले इस चट्टान के शीर्ष पर रावण का महल था, जिसे धन के देवता कुबेर ने बनवाया था। इस जगह को देखकर आप इसकी वास्तुकला का अंदाजा लगा सकते हैं। कहा जाता है कि इस महल में ऊपर तक जाने के लिए 1000 सीढ़ियों के अलावा लिफ्ट का भी इस्तेमाल किया जाता था। पांच हजार साल पहले लिफ्ट का विचार ही आकर्षक है।

सीता को चट्टान के नीचे गुफाओं में कैद कर दिया गया था
पथरीले रास्ते से नीचे देखने पर वहां कई गुफाएं नजर आती हैं। ऐसा माना जाता है कि जब रावण ने सीता का अपहरण कर उन्हें कैद कर लिया था, तो उन्होंने उन्हें इन्हीं गुफाओं में से एक में रखा था। गुफा की दीवारों पर कई चमकीले भित्ति चित्र आज भी दिखाई देते हैं और रायाण के युग की कहानी कहते हैं। इन चित्रों में कई महिलाओं की तस्वीरें भी हैं, जिन्हें रावण की कई पत्नियों की तस्वीरें माना जाता है।

बौद्ध मठ पर भी चर्चा हुई
पौराणिक कथाओं को छोड़ दें तो सिगिरिया को एक समय प्रसिद्ध बौद्ध मठ माना जाता था। ऐसा माना जाता है कि बौद्ध भिक्षु 14वीं शताब्दी तक यहां रहते थे। हालाँकि, आज इस तथ्य की पुष्टि करने वाला कोई सबूत नहीं है और यह स्पष्ट नहीं है कि इसे अचानक क्यों और कैसे छोड़ दिया गया।
Was Ravana's palace found in Sri Lanka? Mysterious fort discovered, people all over the world are surprised to see its grandeur Was Ravana's palace found in Sri Lanka? Mysterious fort discovered, people all over the world are surprised to see its grandeur Reviewed by Tech Gadgete on May 19, 2024 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.