Alienware m16 R2 review: A gaming laptop you can use every day

 एलियनवेयर एम16 आर2 समीक्षा: एक गेमिंग लैपटॉप जिसे आप हर दिन उपयोग कर सकते हैं


लैपटॉप एक समर्पित एनपीयू के साथ इंटेल कोर अल्ट्रा 9 185H प्रोसेसर से लैस है।
मेरा पहला गेमिंग लैपटॉप, जो मैंने 2011 में खरीदा था, एक एलियनवेयर एम11एक्स आर2 था, और मैंने इसे एलियनवेयर 14 से बदल दिया। दोनों उत्कृष्ट मशीनें थीं, और मेरे पास इस पर अद्भुत गेम खेलने की सुखद यादें हैं। एलियनवेयर लैपटॉप हमेशा अच्छे रहे हैं, लेकिन वे लगभग हमेशा भारी, बड़े और विदेशी रहे हैं। हालाँकि, कुछ साल पहले, डेल ने चीजों को बदलने और एलियनवेयर लैपटॉप बनाने का फैसला किया जो चिकना और कम विदेशी थे। एलियनवेयर एम16 आर2 एक गेमिंग लैपटॉप है जो डिज़ाइन के मामले में बिल्कुल अलग है।

यह अभी भी एक अच्छा गेमिंग लैपटॉप है जिसमें सभी एएए टाइटल चलाने के लिए पर्याप्त पंच है। यह Intel Core Ultra 9 तक के चिपसेट के साथ आता है और AI फीचर्स को सपोर्ट करता है। लेकिन क्या वज़न में कमी और डिज़ाइन में बदलाव से लैपटॉप का प्रदर्शन मूल्य कम हो गया है? क्या इसे दैनिक ड्राइवर के रूप में उपयोग किया जा सकता है? यह जानने के लिए आपको अंत तक पढ़ना होगा।

Intel Core Ultra 7 प्रोसेसर और Nvidia GeForce RTX 4050 GPU के साथ बेस विकल्प के लिए भारत में Alienware m16 R2 की कीमत लगभग 1,55,000 रुपये है। हमारी समीक्षा इकाई Intel Core चिपसेट Ultra 9 और Nvidia GeForce के साथ हाई-एंड वेरिएंट थी RTX 4070 GPU, कीमत 1,96,990 रुपये।

एलियनवेयर एम16 आर2 डिज़ाइन: इसे सरल बनाए रखना
आयाम - 363.9 मिमी (चौड़ाई) x 249.4 मिमी (गहराई) x 23.5 मिमी (ऊंचाई)
वजन - 2.61 किग्रा
रंग - गहरा धात्विक चंद्रमा
नया एलियनवेयर एम16 आर2, आर1 से बिल्कुल अलग है। थर्मल टैबलेट तुरंत गायब हो गया, या यों कहें, पीछे। धातु के ढक्कन में मैट फ़िनिश है और कोने पर 16 नंबर उकेरा गया है, लेकिन सुखद तरीके से नहीं। यह बड़ा है और आपके चेहरे पर है. मैं एलियन हेड लोगो के साथ ऐसा कर सकता था। नीचे का हिस्सा एल्यूमीनियम का है और काफी न्यूनतम है लेकिन इसमें हेक्सागोनल आकार के इनटेक ग्रिल हैं। निकास वेंट पीछे और किनारों पर स्थित हैं। पूरे लैपटॉप में बहुत सारे हेक्सागोनल डिज़ाइन तत्व हैं, और जब आप ढक्कन खोलेंगे और कीबोर्ड के ऊपर देखेंगे तो आप उन्हें भी पाएंगे। कीबोर्ड के ऊपर एक एलियन सिर के आकार का पावर बटन भी है।

कीबोर्ड और टचपैड के आस-पास के क्षेत्र में नरम फिनिश है, जिससे आपके हाथों को आराम देना बहुत आरामदायक हो जाता है। हालाँकि उसे उंगलियों के निशान पसंद हैं। पोर्ट की बात करें तो दाईं ओर दो यूएसबी टाइप-ए पोर्ट और एक माइक्रोएसडी कार्ड रीडर है। आपको दाईं ओर एक आरजे45 ईथरनेट पोर्ट और एक हेडफोन जैक मिलेगा, जबकि पीछे की तरफ दो यूएसबी टाइप-सी पोर्ट, एक एचडीएमआई 2.1 पोर्ट और एक डीसी पोर्ट है।

हालाँकि डेल ने अपना वजन और आकार थोड़ा कम कर लिया है, एलियनवेयर एम16 आर2 अभी भी 2.61 किलोग्राम भारी है, लेकिन यह बैकपैक्स में बहुत बेहतर फिट बैठता है। यह अच्छी तरह से बनाया गया है, कब्जे टिकाऊ लगते हैं और 180 डिग्री तक खुल सकते हैं, और वस्तुतः कोई लचीलापन नहीं है।

एलियनवेयर एम16 आर2 स्क्रीन: सुधार की गुंजाइश के साथ बहुत अच्छी
आकार - 16-इंच आईपीएस पैनल
रिज़ॉल्यूशन - QHD+ (2560x1600)
ताज़ा दर - 240 हर्ट्ज़
लैपटॉप में आपको 16 इंच का अच्छा एंटी-ग्लेयर आईपीएस डिस्प्ले मिलता है। पैनल 240Hz रिफ्रेश रेट, 3ms रिस्पॉन्स टाइम और QHD+ रेजोल्यूशन प्रदान करता है। यह एनवीडिया जी-सिंक और डॉल्बी विजन एचडीआर को भी सपोर्ट करता है। फिल्में देखना और स्क्रीन पर गेम खेलना वाकई अच्छा है, लेकिन मैं चाहता हूं कि यह और उज्जवल हो। पैनल 300 निट्स ब्राइटनेस प्रदान करता है, जो मूल्य सीमा में अन्य लैपटॉप की तुलना में कम है। स्क्रीन के दोनों तरफ पतले बेज़ल हैं, लेकिन आपको एक अच्छी मोटी ठोड़ी और थोड़ा पतला शीर्ष बेज़ल मिलता है जिसमें वेबकैम है।

कुल मिलाकर, यह एक अच्छी स्क्रीन है जो गेम खेलने के लिए बहुत अच्छी है, 240Hz रिफ्रेश की बदौलत आप बैटरी बचाने के लिए रिफ्रेश रेट को 60Hz तक कम कर सकते हैं, लेकिन एक बार जब आप 240 हर्ट्ज पर अपग्रेड कर लेते हैं, तो वापस जाना मुश्किल होता है।

एलियनवेयर एम16 आर2 कीबोर्ड, टचपैड, स्पीकर और वेबकैम
कीबोर्ड - प्रति-कुंजी आरजीबी के साथ बैकलिट कीबोर्ड
टचपैड - आरजीबी के साथ मल्टी-टच
स्पीकर - डुअल 2W ड्राइवर
वेब कैमरा - IR सेंसर के साथ 1080p
एलियनवेयर एम16 आर2 में एक अच्छा कीबोर्ड है जो प्रति-कुंजी आरजीबी अनुकूलन का समर्थन करता है और 1.8 मिमी कुंजी यात्रा प्रदान करता है। कीबोर्ड पर टाइप करना अच्छा लगता है, लेकिन यह रबरयुक्त कोटिंग के कारण भी है। रात में बैकलाइट बहुत उज्ज्वल हो सकती है, और मैं इसका उपयोग करते समय आम तौर पर इसे आधी चमक पर रखूंगा।

कीबोर्ड के नीचे एक सभ्य आकार का टचपैड है, जिसमें एक चिकनी फिनिश और आरजीबी एज लाइटिंग है। मैं चाहता हूं कि टचपैड थोड़ा बड़ा हो, लेकिन यह ठीक से काम करता है। यह मल्टी-टच जेस्चर को भी सपोर्ट करता है और इसमें अच्छा क्लिक मिलता है।

लैपटॉप के स्पीकर में घमंड करने जैसी कोई बात नहीं है। दोनों तरफ ग्रिल के साथ दो डाउन-फायरिंग स्पीकर हैं। वे पर्याप्त रूप से शक्तिशाली हैं और समग्र आउटपुट क्रिस्प है लेकिन बमुश्किल किसी बास के साथ। यह एक गेमिंग लैपटॉप है, और इसमें हेडफ़ोन की एक अच्छी जोड़ी लगाना और अपने गेम का आनंद लेना सबसे अच्छा है।

डिस्प्ले के ऊपर विंडोज हैलो सपोर्ट के साथ 1080p वेबकैम और IR सेंसर है। दिन के उजाले में कैमरे की वीडियो और छवि गुणवत्ता अच्छी है, लेकिन पर्याप्त रोशनी न होने पर आपको कुछ शोर दिखाई देगा।

एलियनवेयर एम16 आर2 सॉफ्टवेयर: स्वच्छ और उपयोगी
ओएस - विंडोज 11 होम
एलियनवेयर टूल्स - कमांड सेंटर, एलियनएफएक्स, फ्यूजन
सॉफ्टवेयर के संदर्भ में, लैपटॉप बॉक्स के ठीक बाहर विंडोज 11 होम चलाता है और माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस होम और स्टूडेंट 2021 प्रदान करता है। कोई अतिरिक्त सॉफ्टवेयर नहीं है जिसकी आपको आवश्यकता नहीं है। जहां तक ​​एलियनवेयर सॉफ्टवेयर की बात है तो ऐसे कई सॉफ्टवेयर हैं। लैपटॉप की आरजीबी लाइट को नियंत्रित करने, पावर मोड बदलने और अन्य सभी प्रकार के अनुकूलन के लिए, आपके पास एलियनवेयर कमांड सेंटर है।

कमांड सेंटर में प्रकाश नियंत्रण के लिए एलियनएफएक्स और विभिन्न पावर मोड के बीच स्विच करने के लिए फ्यूजन जैसी सुविधाएं शामिल हैं। एक गेम लाइब्रेरी भी है जो ऑटो-ट्यून गेमिंग प्रोफ़ाइल प्रदान करती है। एलियनवेयर एम16 आर2 में एक स्टेल्थ मोड भी है, जो सभी लाइटिंग को बंद कर देता है और एक नियमित लैपटॉप बनने की कोशिश करता है।

माइक्रोसॉफ्ट के ऑफिस टूल्स भी एआई सुविधाओं का समर्थन करते हैं, लेकिन मुझे पेंट में कोक्रिएटर विकल्प नहीं मिला। आपके पास कोपायलट चैटबॉट तक भी पहुंच है, जो ऑनबोर्ड इंटेल कोर अल्ट्रा 9 SoC की बदौलत काफी अच्छी तरह से काम करता है।

एलियनवेयर एम16 आर2 प्रदर्शन: बहुत सारे पंच
प्रोसेसर - Intel Core Ultra 9 185H तक
रैम - 32 जीबी तक DDR5
भंडारण - 1टीबी एम.2
GPU - 8GB DDR6 VRAM के साथ Nvidia GeForce RTX 4070 तक
हमारी समीक्षा इकाई इंटेल कोर अल्ट्रा 9 185H प्रोसेसर के साथ 32GB रैम और Nvidia GeForce RTX 4070 GPU के साथ 8GB VRAM से लैस थी। यह संयोजन वीडियो संपादन और गेमिंग सहित सभी प्रकार के कार्यों के लिए अच्छा काम करता है। हालाँकि, चूंकि इंटेल कोर अल्ट्रा में एक समर्पित एनपीयू भी है, आप लैपटॉप पर एआई कार्य चला सकते हैं। हालाँकि इसे कोपायलट पीसी के रूप में लेबल नहीं किया गया है और इसमें समर्पित कोपायलट कुंजी नहीं है, लेकिन इसमें मारक क्षमता है। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, कोपायलट चैटबॉट काफी अच्छी तरह से काम करता है और जल्दी से छवियां बनाता है। मैंने भी दौड़ लगाई

फ़्रेंच बेंचमार्क एलियनवेयर एम16 आर2
गीकबेंच 6 सिंगल 2184
गीकबेंच 6 मल्टी 11576
गीकबेंच 6 जीपीयू 110320
क्रॉसमार्क ग्लोबल 1682
पीसीमार्क 10 7523
गीकबेंच एआई क्वांटाइज्ड (जीपीयू) 14141
गीकबेंच एआई क्वांटाइज्ड (सीपीयू) 3218
3डीमार्क स्टील घुमंतू 2803
3डीमार्क टाइम स्पाई 12483
जैसा कि आप ऊपर सिंथेटिक बेंचमार्क में देख सकते हैं, एलियनवेयर एम16 आर2 अपने इंटेल कोर अल्ट्रा 9 185एच प्रोसेसर के साथ एआई मोर्चे पर अच्छा प्रदर्शन करता है। लेकिन इतना ही नहीं, क्योंकि Nvidia GeForce RTX 4070 GPU लैपटॉप को किसी भी AAA गेम को संभालने में भी मदद करता है। मैंने उपलब्ध उच्चतम सेटिंग्स पर लैपटॉप पर हॉगवर्ट्स लिगेसी, फोर्ज़ा होराइजन 5, एनएफएस हीट और स्टार वार्स जेडी: फॉलन ऑर्डर खेला। सभी गेम अच्छे से चले और औसतन 90 एफपीएस और उससे अधिक का स्कोर दिया।

नए डिज़ाइन के साथ, एलियनवेयर को अपनी शीतलन प्रणाली को भी पुन: कॉन्फ़िगर करना पड़ा। गेमप्ले के दौरान सिस्टम गर्म हो गया और मुझे तीर कुंजियों के आसपास गर्मी महसूस हुई। 45 मिनट के गेमिंग सेशन के दौरान लैपटॉप के आसपास का क्षेत्र भी काफी गर्म हो गया। हालाँकि, मैं असहज महसूस किए बिना खेलना जारी रखने में सक्षम था, क्योंकि अधिकांश गर्म हवा पीछे से निष्कासित हो जाती है।

वहीं, लैपटॉप की कनेक्टिविटी भी काफी अच्छी है। इसमें वाई-फाई 7 और ब्लूटूथ 5.4 है, दोनों ने लैपटॉप के साथ मेरे समय के दौरान अच्छा काम किया।

एलियनवेयर एम16 आर2 बैटरी: जैसी कि उम्मीद थी
क्षमता - 90 क
चार्जर - 240 वॉट एडॉप्टर
बैटरी लाइफ एलियनवेयर एम16 आर2 का मजबूत पक्ष नहीं है। यदि आप बैटरी पावर पर खेल रहे हैं, तो उम्मीद करें कि यह कठिन शीर्षकों के साथ लगभग 1 घंटे तक चलेगा और कुछ कम मांग वाले खेलों पर थोड़ा अधिक समय तक चलेगा। लैपटॉप को स्टील्थ मोड में चलाने से मुझे लगभग 4 घंटे का उपयोग मिला, जो काफी अच्छा है, लेकिन मैं चार्जर के बिना घर छोड़ने की सलाह नहीं दूंगा। यदि आप केवल वीडियो देखने के लिए लैपटॉप का उपयोग करते हैं तो आप अधिक प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन कोई भी उत्पादक कार्य - यह लगभग 4 घंटे में बंद हो जाएगा।

लैपटॉप 90Wh बैटरी से लैस है और आपको बॉक्स में 240W चार्जिंग एडाप्टर मिलता है। चार्जिंग में लगभग 1 घंटा 30 मिनट का समय लगता है, लेकिन आपको फास्ट चार्जिंग सपोर्ट मिलता है, जहां 30 मिनट का चार्ज 60% तक बैटरी लाइफ दे सकता है।

एलियनवेयर एम16 आर2 का फैसला
एलियनवेयर एम16 आर2 अब वैसा नहीं है जैसा पहले हुआ करता था, लेकिन यदि आप एक ऐसी मशीन की तलाश में हैं जो सिर्फ गेमिंग के अलावा और भी बहुत कुछ कर सके, तो यह एक अच्छा विकल्प है। इस कीमत पर लैपटॉप के लिए लैपटॉप के बारे में सब कुछ अच्छा है। इसका डिज़ाइन अच्छा है, इसे अच्छी तरह से बनाया गया है, आपको अच्छा सीपीयू और जीपीयू प्रदर्शन मिलता है, स्क्रीन तेज़ है, और जब आप गेमिंग नहीं कर रहे होते हैं तो बैटरी लाइफ बहुत अच्छी होती है। यदि आप भी एक ऐसे गेमिंग लैपटॉप की तलाश में हैं जो अन्य निचले स्तर के लैपटॉप के साथ अच्छी तरह से मेल खा सके ताकि आपको कॉफी शॉप में अजीब महसूस न हो, तो एलियनवेयर एम16 आर2 एक बढ़िया विकल्प है।

प्रतिस्पर्धा और विकल्पों के लिए, आप एसर प्रीडेटर हेलिओस नियो 16 (समीक्षा), आसुस आरओजी ज़ेफिरस एम16 या एचपी विक्टस 16 पर एक नज़र डाल सकते हैं, ये सभी थोड़ा बेहतर प्रदर्शन प्रदान करते हैं लेकिन इनकी कीमत भी अधिक हो सकती है और ये उतने विवेकशील नहीं हैं। एलियनवेयर के रूप में।
Alienware m16 R2 review: A gaming laptop you can use every day Alienware m16 R2 review: A gaming laptop you can use every day Reviewed by Tech Gadgete on September 21, 2024 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.